
What is Key Performance Indicators in Hindi? (मुख्य निष्पादन संकेत क्या होता है?)
KPI ऐसे Indicators जो किसी संगठन या व्यक्ति की Performance को मापने के काम आयें उन्हे KPI (Key Performance Indicators) कहा जाता है। KPI एक मापने वाली वैल्यू है जिससे पता चलता है की कोई संगठन कितने अच्छे से अपने टारगेट को पूरा कर रही है। KPI से पता चलता रहता है की संगठन अपने लक्ष्य के पास बढ़ रही है या लक्ष्य से पीछे जा रही है।
What is KRA in Hindi? (KRA क्या होता है?)
ऐसे Indicators जो किसी संगठन के लक्ष्य को मापता है की टारगेट कितना प्राप्त करना है और कितने समय मे प्राप्त करना है।
Key Result Area के द्वारा संगठन के लक्ष्य को मापा जात है, किसी लक्ष्य को लिए गए टाइम मे पूरा किया जाता है। जैसे की एक संगठन ने लक्ष्य लिया की 20% की दर से संगठन का मुनाफा 2020 के अंत तक बढ़ाना है।
What is Importance of KPI in Hindi? (मुख्य निष्पादन संकेत क्यों जरूरी है?)
किसी संगठन मे Improvement करते समय हमेशा समझने की जरूरत पड़ती है की संगठन लिए जरूरी क्या है जिससे पता चल पाए की संगठन के प्रोसेस, Activities, व्यापार कैसा प्रदर्शन कर रहे है, इसन सभी को मापने के कोई Key Performance Indicators होना जरूरी होता है। अगर संगठन का कोई KPI नहीं होगा तो संगठन Improvement कैसे और कहाँ करेगा इसलियी भी KPI होना जरूरी होता है।
“आप वह संचालित नहीं कर सकते, जिसे माप नहीं सकते है”
How Many Types of Key Performance Indicators in Hindi? (KPI कितने प्रकार के होते है?)
- Quantitative KPI
- Qualitative KPI
- Leading KPI
- Lagging KPI
- Input KPI
- Output KPI
- Process KPI
- Practical KPI
- Directional KPI
- Actionable KPI
- Financial KPI
1.Quantitative Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिन्हे नंबर मे लिखा जाता है।
2.Qualitative Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिन्हे नंबर मे नहीं लिखा जात है।
3. Leading Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे प्रोसेस के परिणाम की पूर्व सूचना मिलती है वह कैसा प्रदर्शन केरेंगे।
4. Lagging Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे प्रोसेस पूरा होने के बाद प्रोसेस के अच्छे और खराब प्रदर्शन की बारे मे पता चलता है।
5.Input Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे पता चलता की किसी परिणाम को प्राप्त करने के लिए कितने संसाधनों (resources) का प्रयोग किया गया।
6.Output Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे प्रोसेस के परिणाम के बारे मे जान सकते है।
7.Process Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे पता चलता है की प्रोसेस कितने Efficiency और Effectively कार्य कर रहा है।
8.Practical Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिसमे सभी प्रोसेस को कनेक्ट करके, एक KPI बनाया जाता है।
9.Directional Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे पूरी कंपनी या संगठन के बारे मे पता चलता है की वह अच्छा या खराब प्रदर्शन कर रही है।
10.Actionable Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनकी सहायता से कोई कंपनी या संगठन कोई Action ले सकता है।
11.Financial Key Performance Indicators:-ऐसे KPI जिनसे संगठन या कंपनी की आर्थिक स्तिथि को माप सकते है।
Benefits of Key Performance Indicators in Hindi? (KPI के क्या लाभ होते है?)
- Key Performance Indicators की सहायता से संगठन मे लक्ष्य को प्राप्त करने आसानी होती है क्योंकि हम प्रदर्शन को माप सकते है।
- नए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए KPI होना जरूरी होता है जिनसे आप उसका प्रदर्शन को माप सकते है।
- KPI लगाने के बाद आप जान सकते है की कौन व्यक्ति कैसा कार्य कर रहा है।
- KPI संगठन के लक्ष्य को भी मापते है की वह कैसा चल रहा है।
- अलग-अलग KPI को एक साथ मिलाकर उनका Analysis कर सकते है।
- अलग-अलग Department, प्रोसेस, संगठन की Perfomance के बारे मे आसानी से पता चल जाता है।
- सभी को पता रहता है की वह कैसा कार्य कर रहे है।
What is Difference Between KPI & KRA in Hindi? (KPI और KRA मे क्या अंतर होता है?)
Key Performance Indicators | Key Result Area |
KPI ऐसे Indicators जो किसी संगठन या व्यक्ति की Performance को मापने के काम आयें उन्हे KPI (Key Performance Indicators) कहा जाता है। | ऐसे Indicators जो किसी संगठन के लक्ष्य को मापता है की टारगेट कितना प्राप्त करना है और कितने समय मे प्राप्त करना है। |
Different Examples of KPI in Hindi? (KPI के विभिन्न उदाहरण क्या होंगे?)
Marketing & Sales
- नए ग्राहक को संगठन के साथ जोड़ना
- कितने ग्राहकों को कंपनी के साथ जोड़े गए, कितने ग्राहकों ने कंपनी के साथ न जुड़े, कितने ग्राहकों ने बताया नहीं है
- कितने ग्राहक अभी बने हुए और कितने छोड़ कर चले गए
- ग्राहकों से Payment कितनी आ गई
Manufacturing
- OEE (Overall Equipment Effectiveness)
- Performance
- Availability
- FTR (First Time Right)
- Mean time to repair
- Mean time between failure
IT
- Availability/Uptime
- Failure के बीच का औसत टाइम
- मरम्मत का समय
- अनचाहे unavailability
HR
- कर्मचारियों की उपस्थिति
- दुर्घटना दर
- काइज़ेन दर
- ट्रैनिंग देने का समय
- Attrition Rate (कर्मचारीयों का कंपनी मे आना और जाना)
Quality
- In Process PPM Rate
- Final PPM Rate
- Customer PPM Rate
- Customer Complain Rate
- Customer Rating Rate
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