Share Market in Hindi? | Share Market Kya Hai?

Share Market in Hindi? | Share Market Kya Hai?

Share Market in Hindi? | Share Market Kya Hai?:-इस लेख मे Stock Market in Hindi या Stock Market kya Hai? या What is Stock Market in Hindi? इस सभी सवालों के जबाब आपको इस आर्टिकल मे जरूर मिलेंगे। 

Share Market in Hindi  Share Market Kya Hai
Share Market in Hindi Share Market Kya Hai

What is Share Market in Hindi? (शेयर मार्केट क्या है?)

शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट एक ऐसा मार्केट होता है जहाँ देश की विभिन्न कपनियों के शेयर या स्टॉक खरीदे और बेचे जाते है किसी भी अन्य मार्केट की तरह शेयर मार्केट मे लोग विभिन्न कंपनियों के शेयर के मोल-भाव करके खरीदते और बेचते है।

म्यूचूअल फंडस और शेयर इन दो तरीकों से शेयर मार्केट मे लोग इन्वेस्ट कर सकते है। पहले के समय मे शेयर की कीमत मौखिक लगाई जाती थी और शेयर को फिजिकल फॉर्म मे रखा जाता था लेकिन अब यह कार्य Stock Exchange के कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन हो गया है। 

अगर आपको साधारण भाषा मे समझाया जाए तो एक उदाहरण लेते है शेयर मार्केट सब्जि मंडी की तरह काम करती है। मान लीजिए आप अपनी घर के पास की सब्जि मंडी मे आलू खरीदने जाते है और दुकान वाले से आलू का भाव पूछते है तो दुकानदर आलू का भाव 20 रूपये/KG बताता है, आप कहते है 15 रूपये/KG दे दो, फिर दुकानदार कहता है 18 रूपये/KG ले लो और आप आलू खरीद लेते है। तो जैसे सब्जि मंडी मे Demand और Supply चलती है

डिमांड कम हो जाने पर मूल्य कम हो जाते है और सप्लाइ कम हो जाने पर मूल्य बढ़ जाते है। आपने देखा होगा की नई सब्जि आती है तो उसका मूल्य ज्यादा होता है क्योंकि उस सब्जि की सप्लाइ कम होती है। वैसे ही किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए शेयर मार्केट यानि Stock Exchange (NSE और BSE) होते है जहाँ विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते है। 

What is Indian Share Market in Hindi? (भारतीय शेयर बाजार क्या है?)

भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत 9 जुलाई 1875 मे The Native Share & Stock Brokers Association के नाम से हुई थी जिसे आज हम BSE (Bombay Stock Exchange) के नाम से जानते है और यह भारत का ही नहीं एशिया का सबसे पूराना शेयर बाजार है। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत सरकार से मान्यता प्राप्त करने वाला देश का पहला स्टॉक एक्सचेंज है भारत सरकार ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 1956 मे Securities Contracts (Regulation) Act, 1956 के अंतर्गत स्थायी रूप से मान्यता दी थी। 

भारत मे आज मुख्य रूप से दो स्टॉक एक्सचेंज है 1.BSE (Bombay Stock Exchange) और 2.NSE (National Stock Exchange) और यह दोनों ही भारत के महाराष्ट्र मे स्थित है। 

NSE भारत का पहला सॉफ्टवेयर से चलने वाला स्टॉक एक्सचेंज है NSE मे 1600 से अधिक कॉम्पनी लिस्टिड है और BSE मे 5500 से अधिक कॉम्पनी लिस्टिड है। 

What are Index in Indian Share Market in Hindi? (इंडियन शेयर मार्केट मे इंडेक्स क्या होते है?)

मेरे प्यारे दोस्तों आपने टीवी, अखबार मे Nifty और Sensex के बारे मे तो जरूर सुना होगा और निफ्टी और सेंसेक्स के उतरने और चड़ने के बारे मे जरूर सुना होगा तो आइए समझते है की यह इंडेक्स क्या होते है। 

What is Nifty in Indian Share Market in Hindi? (इंडियन शेयर मार्केट मे निफ्टी क्या होती है?)

Nifty जो है वह NSE (National Stock Exchange) का इंडेक्स होता है NSE मे 1600 से अधिक कॉम्पनी लिस्टिड होती है जिसमे से टॉप 50 कॉम्पनी के औसत से Nifty बनता है जिसे Nifty या Nifty 50 कहा जाता है। 

Sensex जो है वह BSE (Bombay Stock Exchange) का इंडेक्स होता है BSE मे 5500 से अधिक कंपनी लिस्टिड होती है जिसमे से टॉप 30 कॉम्पनी के औसत से Sensex बनता है। 

Nifty और Sensex के उतार-चढ़ाव से ही देश की अर्थव्यवस्था का अंदाज लगाया जा सकता है। अगर कोई कॉम्पनी NSE मे लिस्टिड है तो वह BSE मे भी लिस्टिड हो सकती है और कोई कॉम्पनी BSE मे लिस्टिड है तो वह NSE मे लिस्टिड हो सकती है। 

When to Invest in Share Market in Hindi? (शेयर मार्केट मे कब इन्वेस्ट करना चाहिए?)

अब आपको उदाहरण की सहायता से कुछ अंदाजा लग गया होगा की शेयर मार्केट मे कब पैसा लगाना चाहिए। शेयर मार्केट मे पैसा लगाने से पहले आपको छोटी-सी बात याद रखनी है की जब भी मार्केट नीचे जाए तब ही शेयर मार्केट मे पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए यानि की सप्लाइ ज्यादा हो तब ही शेयर खरीदने चाहिए। इसके लिए आपको Stock Exchange (NSE और BSE) की Index (Nifty और Sensex) के ग्राफ को समझना होगा। 

अगर आप शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करना चाहते है और पैसा कमाना चाहते है तो आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी लेनी चाहिए उसके बाद ही शेयर मार्केट मे पैसा लगाना चाहिए। जानकारी के बिना आप अपना पैसा खो सकते है। 

Share Market के उतार-चढ़ाव को पता करने के लिए आप न्यूज चैनल को देखा सकते है और आज के समय मे इसके लिए कई मोबाईल एप भी आते है आप गूगल मे सर्च करके अच्छे न्यूज चैनल के एप को डाउनलोड कर सकते है। 

आपका शेयर मार्केट मे जैसा अनुभव बढ़ेगा वैसे ही आप शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कर सकते है। 

How to Invest in Share Market in Hindi? (शेयर मार्केट मे कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए?)

जब देश के पहले स्टॉक एक्सचेंजस (BSE और NSE) की शुरूआत हुई थी तब शेयर फिजिकल फॉर्म (कागज) के रूप मे खरीदे और बेचे जाते थे, लेकिन टेक्नॉलजी के आते ही शेयर को डिजिटल रूप मे खरीद और बेचा जाने लगा। 

आपको अगर अपना पैसा किसी बैंक मे रखना होता है तो आपको एक अकाउंट खुलवाना होता है वैसे ही शेयर को खरीदने, बेचने और रखने के लिए एक अकाउंट खुलवाना होता है जिसे Demant Account कहा जाता है जो किसी भी बैंक और डिस्काउंट ब्रोकर (Discount Broker) के पास से आसानी से खुलवाया जा सकता है। 

अगर आप Demant Account किसी बैंक से खुलवाते हो तो आपको उसके लिए कई प्रकार के चार्ज देने पड़ते है जो शुरूआत मे बहुत ज्यादा होते है। अगर आप किसी डिस्काउंट ब्रोकर के पास Demant Account खुलवाते है तो आपको कई प्रकार की सुविधा मिल सकती है और कई ब्रोकर्स के पास Demat Account के चार्ज भी कम होते है। 

What is Indian Share Market for Beginnere Video in Hindi? (इंडियन शेयर मार्केट क्या होता है?)

Share On

Leave a Comment