What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF

Contents hide
1 What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF
1.1 What is TPM in Hindi? (TPM क्या होता है?)

What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF

What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF:-TPM in Hindi या What is TPM in Hindi या TPM Kya Hai या TPM Pillar in Hindi या TPM 8 Pillar in Hindi या 8 Pillar of TPM in Hindi या Total Productive Maintenance क्या होता है? इस विषय पर आपको पोररी जानकारी इस आर्टिकल मे मिल जाएगी। 

What is TPM in Hindi? (TPM क्या होता है?)

Total Productive Maintenance (TPM) एक ऐसी संस्कृति है जो सभी मशीनों को जीवन भर काम करने की स्थिति में सबसे आगे रखने के लिए लोगों के सशक्तिकरण के माध्यम से प्रभावशीलता में सुधार पर केंद्रित है। TPM को Medical Science of Machines भी कहा जाता है। 

Total Productive Manitenace तीन अक्षर से मिलकर बना है जिसका अर्थ इस प्रकार है:-

T (Total):-टोटल या कुल शब्द का  यहां अर्थ है कि किसी संस्था या कंपनी के ऊपर से लेकर नीचे तक के सभी कर्मचारी टीपीएम  एक्टिविटी (TPM Activity) में भाग लेंगे।

P (Productive):-TPM के P शब्द का अर्थ है उत्पाद जिसका तात्पर्य है कि किसी भी कंपनी में अपशिष्ट (Waste), ब्रेकडाउन, उत्पादन मूल्य को 30% तक कम करते हुए उत्पादन को बढ़ाना है।

M (Maintenance):-TPM के M शब्द का अर्थ है रखरखाव जिसका तात्पर्य है कि अपने मशीन का इस प्रकार रखरखाव करना कि वह मशीन अधिक से अधिक उत्पादन कर सके और उस मशीन पर कोई ब्रेकडाउन नहीं आए। 

What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF
What is TPM Paradigm Shift

What is TPM Paradigm Shift? (TPM सोच मे बदलाब लाना क्या है?)

TPM के आने से पहले की सोच  TPM के आने के बाद सोच 
“I OPERATE, YOU
FIX/MAINTAIN”

 

“मै मशीन चलाता हूँ, आप रख-रखाव करते हो।”

“I OPERATE, I
FIX/MAINTAIN”

 

“मै मशीन चलाता हूँ, मै ही रख-रखाव करता हूँ।”

TPM History in Hindi? (TPM का एतिहास क्या है?)

Total Productive Maintenance (TPM) का आविष्कार जापान में Seiichi Nakajima द्वारा 1950 से 1970  के बीच में की गई थी इन्हें फादर ऑफ TPM भी कहा जाता है और उन्होंने PM अवॉर्ड्स (अब TPM अवॉर्ड्स) को भी स्थापित किया था। 1960 मे Nippondenso की एक कंपनी प्रीवेंटिव मेंटिनेस (Preventive Maintenance) को शुरू करने वाली पहली कंपनी बन चुकी थी और Nippondenso कंपनी उस समय टोयोटा के पार्ट्स को बनाती थी और बाद में Nippondenso कंपनी ने ऑटोनॉमस मेंटेनेंस (Autonomous Maintenance) को अपनाया जो TPM का एक पिलर भी होता है। Nippondenso TPM को अपनाने वाली जापान की पहली कंपनी थी इसलिए (JIPE) Japanese Institute of Plant Engineering ने Nippondenso को  PM/TPM अवॉर्ड से सम्मानित किया।

Preventive Maintenance उस अवधारणा को कहते हैं जिसमें ऑपरेटर मशीन का उपयोग उत्पादन के लिए करता है और मशीन की रखरखाव मेंटेनेंस डिपार्टमेंट (Maintenance Department) करते हैं मशीनों के रखरखाव को और बेहतर बनाने के लिए Preventive Maintenance से TPM की शुरुआत हुई बाद में (जीआईपी) Japanese Institute of Plant Engineering में लीन मैन्युफैक्चरिंग के कई लेसन (पाठ) को लाने के लिए आगे बढ़ाया गया था और इसे कंपनी व्यापी TPM भी कहा जाता है जिसमें 8 स्तंभ होते हैं।

What are TPM Objectives in Hindi? (TPM के उद्देश्य क्या होते है?)

  1. Zero Breakdown (व्यवधान) 
  2. Zero Accident (दुर्घटना)
  3. Zero Defect (दोष) 
  4. Zero Losses (व्यर्थ होना)

1. Zero Breakdown (ब्रेक-डाउन)
Total Productive Maintenance(TPM) का पहला उद्देश्य ही होता है कि उत्पादन के  समय कोई भी ब्रेकडाउन नहीं आए ब्रेकडाउन से बचने के लिए TPM के एक पिलर Autonomous Maintenance  से ऑपरेटर को ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें ऑपरेटर अपनी मशीन के छोटे-छोटे रखरखाव करता है जो बड़े ब्रेकडाउन का कारण बन सकती है  जिससे ब्रेकडाउन में कमी आती है जैसे:- CLITA

2. Zero Accident (दुर्घटना)
Total Productive Maintenance(TPM) का
दूसरा और देश किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं होने देना है किसी भी प्लांट मे कोई दुर्घटना होती है तो इससे कर्मचारियों का मनोबल कम होता है और दुर्घटना से कंपनी को भारी नुकसान होता है। 

3. Zero Defect (दोष)
Total Productive Maintenance(TPM) का
तीसरा उद्देश्य उत्पादन में किसी भी प्रकार दोष या डिफेक्ट नहीं आने देना है अगर कोई प्रोडक्ट बनाते समय  डिफेक्ट आता है और वह डिफेक्ट कस्टमर के पास जाता है तो आगे की ऑर्डर कैंसिल हो सकते हैं। 

4. Zero Losses (व्यर्घ होना)
Total Productive Maintenance(TPM) का चौथा उद्देश्य किसी भी प्रकार का व्यर्थ को नहीं होने देना है अगर RM (RM Material) व्यर्थ होगा तो उत्पादन समय से नहीं होगा और कस्टमर डिलीवरी फेल (Customer Delivery Fail) हो जाएगी।

8 Types of TPM Pillar in Hindi? (TPM के 8 पिलरस कौन-कौन से होते है?)

What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF
8 Types of TPM Pillar in Hindi
  1. TPM Pillar 1: Focused Improvement (Kobetsu Kaizen)
  2. TPM Pillar 2: Autonomous Maintenance (Jishu Hozen)
  3. TPM Pillar 3: Planned Maintenance 
  4. TPM Pillar 4: Quality Maintenance
  5. TPM Pillar 5: Education & Training
  6. TPM Pillar 6: Safety, Health & Environment
  7. • TPM Pillar 7: Office TPM
  8. • TPM Pillar 8: Development Management

1. Focused Improvement (Kobetsu Kaizen) in Hindi?

Total Productive Maintenance (TPM) के पहले स्तंभ का जापानी नाम कोबेत्सु  काइज़ेन (KK)  है जिस का इंग्लिश में अर्थ होता है कि Focused Improvement मतलब निरंतर सुधार करना।

TPM के इस पिलर का मुख्य उद्देश्य किसी भी समस्या को पहचान कर, उसके Root Cause को  पहचाना जाता है और उस समस्या  पर कार्य किया जाता है यह Plan, Do, Check, Act (PDCA Cycle) पर आधारित है यह कोई सिलेक्टेड समस्याओं पर कार्य करने के लिए नहीं होता है लेकिन प्रतिदिन की समस्याओं के ऊपर कार्य किया जाता है। जिससे की ऑपरेटर की प्रॉब्लेम सोलविंग स्किल बढ़ जाती है और टाइम वर्क को बढ़ावा मिलता है। 

Benefits of Kobetsu Kaizen in Hindi?

  1. प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ जाती है।
  2.  प्रोडक्ट में डिफेक्ट कम हो जाते हैं क्योंकि Focused Improvement के कारण समस्याओं के ऊपर कार्य किया जाता है।
  3.  उत्पादन मूल्य 30% तक कम हो जाता है।

2. Autonomous Maintenance (Jishu Hozen) in Hindi?

Total Productive Maintenance (TPM) के दूसरे पिलर का जापानी नाम जिसु होजेन जिस का इंग्लिश में अर्थ Autonomous Maintenance होता है जिसका मतलब की स्वायत्त रखरखाव करना।

 TPM के Autonomous स्तंभ की सहायता से हम ऑपरेटर के स्किल लेवल को बढ़ाते हैं क्योंकि प्लांट में जो मशीनें प्रयोग की जा रही हैं उनमें कुछ ऐसे पॉइंट्स होते हैं जिन्हें प्रतिदिन चेक करना जरूरी होता है जो ब्रेकडाउन का कारण बन सकते हैं जैसे कि लुब्रिकेशन, हाइड्रोलिक ऑयल चेक करना, मशीन की साफ सफाई, कोई नट बोल्ट लूज नहीं है, इन पॉइंट्स को चार्जशीट में डाल दिया जाता है और ऑपरेटर प्रतिदिन चेक करता है।

यह भी पढ़ें 


What is Check Sheet in Hindi?

Flow Chart in Hindi?

Benefits of Autonomous Maintenance (Jishu Hozen) in
Hindi?

  1. TPM के इस स्तम्भकी सहायता से प्लांट की OEE (Overall Equipment Effectiveness) बढ़ जाती है।
  2. किसी भी मशीन की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है मशीन की उपलब्धता बढ़ जाती है।
  3. शॉप फ्लोर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों की मशीन को स्वयं ही सही करने और मशीन को स्वयं ही चलाने की क्षमता बढ़ जाती है।

What are Steps of JH in Hindi? (जिसु होजेन को पूरा करने के क्या स्टेप्स होते है?)

  1. प्रारंभिक गतिविधियां
  2.  प्रारंभिक सफाई
  3. सात प्रकार की  दोषों का पता लगाना
  4. CLITA  मानकों की जांच की तैयारी करना
  5. स्वयं निरीक्षण करना
  6. मानकीकरण करना
  7. स्वयं का प्रबंधन करना

3. Planned Maintenance (Keikaku Hozen) in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) के तीसरे स्तंभ का जापानी नाम की किकाकू होजेन है इसका इंग्लिश में अर्थ होता है Planned Maintenance मतलब कि नियोजित रखरखाव करना। 

 TPM के तीसरे स्तंभ का उद्देश्य अपने प्लांट की मशीनों को किसी भी समस्या से दूर रखना होता है जिससे उत्पाद में कोई डिफेक्ट नहीं आए जिससे प्रोडक्ट अच्छा तैयार हो और कस्टमर कंप्लेंट नहीं आए इसके लिए हम Preventive Maintenance Plan, Weekly Maintenance Plan, Periodic Maintenance Plan या Condition Based Maintenance Plan बनाते हैं।

किसी भी प्लांट में नियमित रूप से मशीनों के रखरखाव की योजना तैयार करना होता है जिस से अनचाहे ब्रेकडाउन या डाउन टाइम से बचा जा सकता है।

Benefits of Planned Maintenance in Hindi?

  1. हमारी मशीन हमेशा वर्किंग कंडीशन में मिलेगी जिससे हमें विश्वास होता है कि मशीन अच्छी कंडीशन में काम करेगी।
  2. हमारी मशीन पर अनचाहे ब्रेकडाउन नहीं आते हैं जिससे समय पर उत्पादन पूरा हो जाता है।
  3.  हमारी मशीन की उपलब्धता बढ़ जाती है।
  4. हमारी मशीन मेंटेन रहती है।

4. Quality Maintenance (Hinshitsu Hozen) in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) चौथे स्तंभ का जापानी नाम हीनशीतसू होजेन है जिसका इंग्लिश में अर्थ Quality Maintenance होता है मतलब की गुणवत्ता रखरखाव करना।

 TPM के चौथे स्तम्भ का उद्देश्य जीरो डिफेक्ट कंडीशन होता है किसी भी प्रोडक्ट को बनाते समय जीरो डिफेक्ट प्रोसेस मिले जिससे जो प्रोडक्ट बना रहे हैं वह डिफेक्ट फ्री हो। इसमें हम Reactive Approach की जगह Productive Approach का प्रयोग करते हैं इसका मतलब कि हम ऐसा प्रोसेस बना देते हैं कि प्रोडक्ट डिफेक्ट फ्री मिले। 

Benefits of Quality Maintenance (Hinshitsu Hozen) in Hindi?

  1. इससे प्रोडक्ट की गुणवत्ता की कॉस्ट कम हो जाती है।
  2. प्रोसेस में क्वालिटी (Quality) चेक पॉइंट कम हो जाते हैं।
  3. डिफेक्ट के सोर्स को खत्म करने पर ध्यान दिया जाता है ताकि डिफेक्ट जनरेट ही नहीं हो।
  4. प्रोडक्ट में जीरो डिफेक्ट के कारण हमारा कस्टमर संतुष्ट रहता है।

5. Education & Training in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) के पांचवी स्तंभ का उद्देश्य मल्टी स्किल्ड कर्मचारी तैयार करना होता है और उनकी मनोदशा को इस प्रकार करना है कि वह किसी भी स्थान या क्षेत्र में अकेले और कारगर (Effectively) काम करें।

TPM के Education & Training स्तम्भ में कर्मचारी को इस तरह ट्रेनिंग दी जाती है वह समस्या के Root Cause को ढूंढ कर उसको खत्म करें। Education & Training पिलर का उद्देश्य ही होता है कि कोई प्लांट या फैक्ट्री के कर्मचारी हर जगह हर कर्मचारी एक्सपर्ट की तरह काम करें।

यह भी पढ़ें 

What is Histogram in Hindi?
Scatter Diagram in Hindi?
Control Chart in Hindi?

Benefits of Education & Training in Hindi?

  1. कर्मचारी की स्किल बढ़ जाती है जिससे वह मशीनों का रखरखाव आसानी से कर लेता है।
  2. कर्मचारी को अपने काम में संतुष्टि मिलती है और वह अपने काम को मन लगाकर करता है।
  3. कर्मचारी की थकान, तनाव कम हो जाता है उसको एक अच्छा वर्कप्लेस मिलता है।

6.Safety Health & Environment in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) के छठवें पिलर का उद्देश्य किसी भी वर्क प्लेस को सुरक्षित और स्वस्थ योग्य बनाना होता है और इस स्तम्भ का उपयोग बाकी के सभी पिलर्स में किया जाता है मतलब की Safety First  होनी चाहिए।

Benefits of Safety Health & Environment in Hindi?

  1.  जीरो दुर्घटना होती है
  2. जीरो स्वास्थ्य का खतरा होता है
  3. किसी भी प्रकार की आग लगने का डर कम हो जाता है
  4. सुरक्षित कार्यक्षेत्र बनता है

  5. दुर्घटनाएं कम होने के कारण कर्मचारियों का मनोबल और स्वास्थ्य बढ़ता है। 

7.Early/Development Management (In Flow Control) in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) के सातवें स्तंभ का उद्देश्य जब हम कोई नया प्रोसेस या प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं तो उसका डेवलपमेंट लीड टाइम (रेंपअप) कम से कम होना चाहिए जिस नए प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं उसमें पिछले अनुभव भी जुड़ जाते हैं और हमें पता होता है है कि क्या क्या रूकावट हो सकती है या कौन- कौन से संभावित रूकावट हो सकती है जिससे प्रोजेक्ट को जल्दी पूरा होने में फेलियर (Failure) हो सकता  है।

 TPM के इस पिलर  मैं ध्यान में रखा जाता है कि कोई प्रोजेक्ट पूरा करने में हमने पिछले प्रोजेक्ट में क्या गलतियां की थी उन्हें हम फिर से नहीं करें और हमें पहली बार में ही अच्छा प्रोडक्ट मिल जाए।

Benefits of Early/Development Management in Hindi?

  1. किसी भी नए प्रोजेक्ट या प्रोसेस को लॉन्च करने  के बाद उसको पूरा करने का लिस्ट टाइम कम से कम हो जाता है।
  2. इससे कई तरह के नुकसान कम हो जाते हैं क्योंकि हम पहले से जानते हैं कि पिछले प्रोजेक्ट प्रोसेस में क्या-क्या संभावित  दोष आए थे।
  3. इससे हमारे नए प्रोजेक्ट को लॉन्च करने में कम खर्चा होता है क्योंकि पुराने अनुभव के कारण जल्दी और कम नुकसान से प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है।

8.Office TPM in Hindi?

Total Productive Maintenance(TPM) पिलर का उद्देश्य उन सभी क्षेत्रों पर केंद्रित है जो संगठन में प्रशासनिक और समर्थन कार्य प्रदान करते हैं। और प्रशासनिक कार्यों की दक्षता में हानियों को समाप्त करने के लिए पहचान करना होता है। Office Automation  बढ़ाने की दिशा आगे काम करना होता है।

यह भी पढ़ें 

What is Histogram in Hindi?
Scatter Diagram in Hindi?

Benefits of Office TPM in Hindi?

  1. Critical  प्रोसेस का लीड टाइम कम हो जाता है मतलब इसी प्रोसेस में ज्यादा टाइम लग रहा हो तो हम उसको स्टडी करते हैं और उस ज्यादा टाइम को कम करते है।  
  2. सभी कर्मचारियों पर वर्क लोड को बराबर किया जाता है।
  3. वर्कप्लेस का अच्छा प्रयोग किया जाता है।

  4. कम से कम कर्मचारियों से अच्छा काम लिया जाता है।
What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF
TPM House

Benefits of Total Productive Maintenance (TPM) in
Hindi?

  1. मशीनों के ब्रेकडाउन में कमी आती है।
  2.  उत्पादन में आने वाले डिफेक्ट भी कम हो जाते हैं।
  3. मशीनों का उपलब्ध समय बढ़ जाता है और  उत्पादन भी बढ़ जाता है।
  4. चेंज ओवर और सेटअप टाइम भी कम हो जाता है।
  5. प्रोसेस अधिक स्थिर हो जाता है और सुरक्षा मानकों में वृद्धि होती है।
  6. कर्मचारियों में संतुष्टि और मनोबल बढ़ता है।
  7. सुरक्षित, स्वच्छ और संस्कृत कार्यस्थल का निर्वाह होता है।
  8. एक टीम के रूप में कर्मचारियों की भागीदारी बढ़ती है।
  9. ऑपरेटर छोटे issues  को सुधारने में सक्षम हो जाते हैं।
  10. ज्ञान और अनुभव का आदान-प्रदान बढ़ता है।
  11. समय पर प्रोडक्ट की डिलीवरी और जीरो डिफेक्ट के कारण  ग्राहक खुश हो जाता है।
  12. कर्मचारियों में proactive approach का विकास होता है।

7 Types of Abnormalities in TPM in Hindi?

  1. मामूली  दोष
  2. मूलभूत स्थिति में नहीं होना
  3. पहुंच के बाहर के क्षेत्र
  4. प्रदूषण का स्त्रोत
  5. गुणवत्ता में दोष उत्पन्न करने वाले स्त्रोत
  6. असुरक्षित स्थान
  7. अनावश्यक वस्तुओं

16 Types of Losses in TPM in Hindi?

  1. उपकरण की विफलता का नुकसान
  2.  सेटअप और समायोजन का नुकसान
  3. टूल चेंज लॉस
  4.  स्टार्टअप लॉस
  5. मामूली ठहराव

  6. स्पीड लॉस
  7.  डिफेक्ट लॉस
  8.  शटडाउन लॉस
  9. प्रबंधन की हानि
  10. ऑपरेटिंग मोशन लॉस
  11. लाइन संगठन लॉस
  12. स्वचालित ना कर पाने का  लॉस
  13. मापने और समायोजन का लॉस
  14. ऊर्जा की हानि
  15. डाई,  जिग और  टूल लॉस
  16. उत्पादन की हानि

Benefits of Implementation of TPM in Hindi?

  1. TPM से OEE (Overall Equipment Effectiveness) मे सुधार होता है। 
  2. उत्पादन करने मे 30% तक खर्चा कम हो जाता है। 
  3. TPM के कारण ब्रेक-डाउन कम हो जाते है। 
  4. Customer की शिकायत कम हो जाती है। 
  5. कर्मचारीयों की संतुष्टि और मनोबल बढ़ जाता है। 
  6. किसी नए प्रोसेस या नए प्रोजेक्ट को पूरा करने मे लीड टाइम कम हो जाता है। 
  7. ग्राहक की संतुष्टि बढ़ जाती है। 

TPM PDF Download in Hindi

Download Link 1            Download Link 2

Password:-rna.net.in

यह भी पढ़ें 

What is Histogram in Hindi?
Scatter Diagram in Hindi?
Control Chart in Hindi?
Fishbone Diagram in Hindi?
What is Check Sheet in Hindi?

Flow Chart in Hindi?

FAQ

 

What are 8 pillars of TPM?
TPM मे 8 स्तम्भ कौन से होते है?

TPM Pillar 1: Focused Improvement (Kobetsu Kaizen)
TPM Pillar 2: Autonomous Maintenance (Jishu Hozen)
TPM Pillar 3: Planned Maintenance 
TPM Pillar 4: Quality Maintenance
TPM Pillar 5: Education & Training
TPM Pillar 6: Safety, Health & Environment
• TPM Pillar 7: Office TPM
• TPM Pillar 8: Development Management

What are the benefits of TPM?
TPM को अपनाने के क्या लाभ होते है?

1.मशीनों के ब्रेकडाउन में कमी आती है।
 2.उत्पादन में आने वाले डिफेक्ट भी कम हो जाते हैं।
3.मशीनों का उपलब्ध समय बढ़ जाता है और  उत्पादन भी बढ़ जाता है।
4.चेंज ओवर और सेटअप टाइम भी कम हो जाता है।
5.प्रोसेस अधिक स्थिर हो जाता है और सुरक्षा मानकों में वृद्धि होती है।
6.कर्मचारियों में संतुष्टि और मनोबल बढ़ता है।
7.सुरक्षित, स्वच्छ और संस्कृत कार्यस्थल का निर्वाह होता है।
8.एक टीम के रूप में कर्मचारियों की भागीदारी बढ़ती है।
9.ऑपरेटर छोटे issues  को सुधारने में सक्षम हो जाते हैं।
10.ज्ञान और अनुभव का आदान-प्रदान बढ़ता है।
11.समय पर प्रोडक्ट की डिलीवरी और जीरो डिफेक्ट के कारण  ग्राहक खुश हो जाता है।
12.कर्मचारियों में proactive approach का विकास होता है।

What is meant by TPM?
TPM क्या होता है?

Total Productive Maintenance (TPM) एक ऐसी संस्कृति है जो सभी मशीनों को जीवन भर काम करने की स्थिति में सबसे आगे रखने के लिए लोगों के सशक्तिकरण के माध्यम से प्रभावशीलता में सुधार पर केंद्रित है। TPM को Medical Science of Machines भी कहा जाता है। 

Who is the father of TPM?
TPM के पितामह किसे कहा जाता है?

Total Productive Maintenance (TPM) का आविष्कार जापान में Seiichi Nakajima द्वारा 1950 से 1970  के बीच में की गई थी इन्हें फादर ऑफ TPM भी कहा जाता है.

What are the six big losses?
6 बिग लोसेस क्या है?

Equipment Failure(उपकरण की विफलता)
Setup & Adjustment(सेटअप और समायोजन)
Idling & Minor Stoppges(व्यर्थ और मामूली दोष)
Reduced Speed (स्पीड मे कमी)
Process Defects (प्रोसेस मे दोष)
Reduced Yield (उत्पादन मे कमी)

What is OEE formula?
OEE का फॉर्मूला क्या होता है?

OOE=Availabilty×Performance×Quality

What are the 16 losses in TPM?
16 बिग लोसेस क्या होते है?

1.उपकरण की विफलता का नुकसान
 2.सेटअप और समायोजन का नुकसान
3.टूल चेंज लॉस
 4.स्टार्टअप लॉस
5.मामूली ठहराव
6.स्पीड लॉस
 7.डिफेक्ट लॉस
 8.शटडाउन लॉस
9.प्रबंधन की हानि
10.ऑपरेटिंग मोशन लॉस
11.लाइन संगठन लॉस
12.स्वचालित ना कर पाने का  लॉस
13.मापने और समायोजन का लॉस
14.ऊर्जा की हानि
15.डाई,  जिग और  टूल लॉस
16.उत्पादन की हानि

What is JH pillar?
JH स्तम्भ क्या होता है?

Total Productive Maintenance (TPM) के दूसरे पिलर का जापानी नाम जिसु होजेन जिस का इंग्लिश में अर्थ Autonomous Maintenance होता है जिसका मतलब की स्वायत्त रखरखाव करना।

 TPM के Autonomous स्तंभ की सहायता से हम ऑपरेटर के स्किल लेवल को बढ़ाते हैं क्योंकि प्लांट में जो मशीनें प्रयोग की जा रही हैं उनमें कुछ ऐसे पॉइंट्स होते हैं जिन्हें प्रतिदिन चेक करना जरूरी होता है जो ब्रेकडाउन का कारण बन सकते हैं जैसे कि लुब्रिकेशन, हाइड्रोलिक ऑयल चेक करना, मशीन की साफ सफाई, कोई नट बोल्ट लूज नहीं है, इन पॉइंट्स को चार्जशीट में डाल दिया जाता है और ऑपरेटर प्रतिदिन चेक करता है।

यह भी पढ़ें 

What is Histogram in Hindi?
Scatter Diagram in Hindi?
Control Chart in Hindi?
Fishbone Diagram in Hindi?
What is Check Sheet in Hindi?

Flow Chart in Hindi?

Share On

2 thoughts on “What is TPM in Hindi? | TPM 8 Pillars | PDF”

Leave a Comment